Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 22 Apr 2023 3:50 pm IST


कपड़ों की वजह से शरीर में पड़ गए हैं रैशेज ? ऐसे पाएं छुटकारा


गर्मी का मौसम हर किसी को परेशान कर देता है। पसीना और धूल-मिट्टी, सूरज की किरणें स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। पसीने की वजह से रैशेज हो जाते हैं तो वहीं सनबर्न होने पर जलन होने लगती है। वहीं कई सारे लोगों को तो गर्मी में कपड़े पहनने से भी एलर्जी हो जाती है। भयंकर गर्मी में खाने-पीने से लेकर कपड़ों का सही चुनाव बहुत जरूरी है। नहीं तो किसी को भी एलर्जी जैसी समस्या परेशान कर सकती है। अगर कपड़े की वजह से रैशेज या खुजली, चकत्ते पड़ गए हैं तो उनसे राहत देने में ये घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं। तो चलिए जानें किस तरह पाएं रैशेज से छुटकारा।

ठंडी सिंकाई- बर्फ को किसी तौलिया में लपेटकर या फिर कपड़े को ठंडे पानी में डुबोकर रैशेज वाली जगह को सेंके। ऐसा करने से खुजली, जलन में राहत मिलेगी।

ओट्स से नहाएं- ओट्स को स्किन प्रॉब्लम के लिए हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है। ओट्स पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर रैशेज वाली जगह पर लगाएं। इससे रैशेज और खुजली से राहत मिलेगी।

ऐलोवेरा जेल- खुजली, जलन और रैशेज से राहत देने के लिए फ्रेश एलोवेरा जेल की पत्तियों को लेकर जेल निकालें और एलर्जी वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें। अगर आपके पास फ्रेश पत्तियां नही हैं तो आप मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल- नारियल के तेल की कुछ बूंदों के साथ एक से दो बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें। फिर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। नहाने के बाद इसे लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। हालांकि इसे आंखों के आसपास लगाने से बचें।