Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 25 Nov 2022 4:10 pm IST


वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज को भी रखती है कंट्रोल 'Blue Tea'


आपने आजतक हर्बल टी, ग्रीन टी और ब्लैक टी जैसी कई तरह की चाय का स्वाद चखा होगा। ये सभी तरह की चाय लोगों को सेहत के लिहाज से कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। इन सब तरह की चाय से हटकर क्या आपने कभी ब्लू टी का नाम सुना है। यह चाय ब्‍लू बटरफ्लाई पी के फूलों से बनाई जाती है, जो न केवल इसे दिखने में खूबसूरत नीला रंग देता है बल्कि इसके स्वाद को भी शानदार बना देता है। आइए जानते हैं नीली चाय पीने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन-कौन से गजब के फायदे -

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर-  ब्‍लू टी में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाकर व्यक्ति की त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाए रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, ब्‍लू टी आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाकर त्‍वचा को जंवा और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करती हैं। इस चाय का नियमित सेवन करने से व्यक्ति के चेहरे की झुर्रियां,  फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद-  ब्‍लू टी में मौजूद गुण ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्लू टी व्यक्ति को कई अन्य संक्रमणों के खतरे से भी दूर रखने में मदद करती है। 

वेट लॉस- ब्लू टी में मौजूद कैटेचिन वजन को कंट्रोल करने में काफी प्रभावी है। यह बॉडी के एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। रोजाना एक कप ब्‍लू टी पीने से व्यक्ति के मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा मिलता है, जिससे उसका वजन कम होता है।