Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 9 Sep 2022 3:04 pm IST


जानिए नाइट क्रीम को लगाने का क्या है बेस्ट टाइम..


आप अपनी स्किन को साफ करने के बाद (और बिस्तर पर जाने से ठीक पहले नहीं) नाइट क्रीम लगाएं ताकि स्किन पर अच्छी तरह से क्रीम लग जाए। असल में सेल्स रिवाइव होने का टाइम रात 10 से सुबह 2 बजे तक होता है। इस दौरान आपको नाइट क्रीम लगानी चाहिए। क्लींजिंग, टोनिंग और सीरम या एसेंस लगाने के बाद, अपनी हथेलियों में क्रीम को चेहरे पर लगाएं .... 

ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम - इस होममेड क्रीम के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल को चुनें। यह त्वचा की नमी को लॉक करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है। जिन लोगों की स्किन एक्ने प्रॉन है, वे इस क्रीम को न लगाएं। एक सॉस पैन में जैतून का तेल, नारियल का तेल और मोम को धीमी आंच पर तब तक मिलाएं जब तक कि मिश्रण पिघल न जाए। क्रीम को ठंडा होने दें और एक कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें। इसे आप 1 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लिसरीन नाइट क्रीम- ग्लिसरीन स्किन को हाइड्रेट करता है। नारियल का तेल अपने रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ डैमेज स्किन को रिपेयर करता है। इसे बनाने के लिए एक डबल बॉयलर लें और उसमें बादाम और नारियल का तेल डालें। मिश्रण को गर्म करें ताकि सारी सामग्री मिक्स हो जाए। बॉयलर को आंच से उतार लें और मिश्रण में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं। इस क्रीम को ठंडा होने दें। इसे किसी कंटेनर में भरकर रख लें और रोजाना सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें।

कोको नाइट क्रीम - कोकोआ बटर फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और सुरक्षित रखता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं। एक बॉयलर में सभी सामग्री डालें और गरम करें। तब तक गरम करें जब तक सामग्री अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए। आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। क्रीम को एक कंटेनर में स्टोर करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।