Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 26 May 2023 11:15 am IST

ब्रेकिंग

संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा ₹75 का सिक्का, जानिए इसके बारे में


नई दिल्‍ली: नई संसद के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपये का सिक्का जारी करेंगे। 28 मई को जारी किए जाने वाले इस सिक्‍के के एक तरफ अशोक स्तंभ तो दूसरी ओर संसद की तस्वीर होगी। ये सिक्‍का कोलकाता की टकसाल में ढाला गया है। इस मौके पर एक स्टाम्प भी लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, अब तक सरकार ने सिक्के की तस्‍वीर जारी नहीं की है।

ANI के सूत्रों के अनुसार, संसद के उद्घाटन का कार्यक्रम दो फेज में होगा। पहले फेज के कार्यक्रम गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में होंगे। वहीं, दूसरा फेस का कार्यक्रम दोपहर में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होगा।

75 रुपये के सिक्‍के के बारे में

वित्त मंत्रालय के अनुसार, 75 रुपये का सिक्का गोल होगा। इसका डायमीटर 44 मिमी है। इस सिक्के को 50 फीसदी सिल्वर, 40 फीसदी कॉपर, 5 फीसदी निकेल और 5 फीसदी जिंक के मिक्सर से बनाया गया है। सिक्के के एक ओर अशोक स्तंभ होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी में भारत और दाईं ओर अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। नए सिक्के में रुपये का साइन होगा और लायन कैपिटल के नीचे 75 रुपये भी लिखा होगा। सिक्के की दूसरी ओर संसद परिसर की तस्वीर होगी। इसके ऊपर देवनागरी में संसद संकुल और नीचे अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा होगा।