Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 18 Mar 2023 3:10 pm IST

नेशनल

महाराष्ट्र सीएम के आश्वासन से नहीं, कार्रवाई करने से माने किसान, आंदोलन और पदयात्रा का फैसला लिया वापस...


एक तरफ महाराष्ट्र हाईकोर्ट की फटकार तो दूसरी तरफ किसानों का ये मार्च, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे इन दिनों खासा मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। 

हालांकि, आज राज्य विधानसभा में कहा कि उन्होंने किसानों के प्रतिनिधिमंडल के साथ उनकी मांगों को लेकर चर्चा की है, जिसके एक दिन बाद नासिक से मुंबई की ओर मार्च कर रहे हजारों किसानों ने अपना आंदोलन और पदयात्रा वापस लेने का फैसला किया है। 200 किलोमीटर लंबे मार्च का नेतृत्व कर रहे भाकपा नेता और पूर्व विधायक जीवा पांडु गावित ने आखिरकार आज मार्च समाप्त करने के फैसले की घोषणा की।

घोषणा के बाद जीवा पांडु गावित ने कहा कि, राज्य सरकार ने अपने वादों को पूरा करने के लिए तुरन्त कदम उठाए हैं, जिला कलेक्टरों ने नासिक और कई अन्य स्थानों का दौरा किया है। गावित ने कहा, "हमें डर था कि, सरकार सिर्फ आश्वासन देगी और मांगों पर कार्रवाई नहीं करेगी। हालांकि, अब जब उन्होंने उचित कार्रवाई शुरू कर दी है, तो हमने अपना आंदोलन वापस लेने का फैसला किया है। सभी किसान घर लौट रहे हैं।

बता दें कि, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने किसानों के प्रतिनिधिमंडल के साथ वन अधिकारों, वन भूमि के अतिक्रमण, मंदिर ट्रस्टों और चराई के मैदानों की भूमि को खेती के लिए किसानों को हस्तांतरित करने समेत 14 बिंदुओं पर चर्चा की है। उन्होंने कहा कि प्याज की कम कीमतों और बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान के कारण प्रभावित प्याज उत्पादकों को वित्तीय राहत के रूप में 350 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से भुगतान किया जाएगा।