Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 9 Apr 2023 9:00 pm IST


फैक्ट चेक यूनिट बनाएगी सरकार, झूठी-फर्जी और भ्रामक खबरों पर कसी जाएगी नकेल


नई दिल्‍ली: कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि झूठी, फर्जी और भ्रामक खबरों को निर्धारित करने के लिए नियमों में संशोधन किया जाएगा। इन नियमों को लागू करने से पहले इस पर चर्चा की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया में भी हम संशोधन करने का विचार कर रहे हैं, इसलिए फेक न्यूज से जुड़ी खबरों पर लगाम कसने पर विचार करना जरूरी है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गुरुवार को अधिसूचना जारी की थी। इसमें बताया गया कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और डिजिटल मीडिया 2023 के नियमों में बदलाव होंगे। इसके अंतर्गत एक फैक्ट चेक यूनिट बनाई जाएगी, जो केंद्र सरकार से जुड़ी झूठी, फर्जी और भ्रामक खबरों की जांच करेगी। इससे ऑनलाइन फर्जी खबरें फैलाने वालों की दुकानें बंद होंगी।

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव पर दिया ये जवाब

वहीं, जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को लेकर सवाल पूछे जाने पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, मैं चुनाव के समय का ऐलान नहीं कर सकता। मैं कानून और चुनाव आयोग का प्रशासनिक मंत्री हूं, इसलिए यहां इसका जवाब देना सही नहीं है। समय आने पर ऐलान कर दिया जाएगा। इसके अलावा पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती के पासपोर्ट को लेकर लगे आरोपों पर उन्‍होंने कहा कि पासपोर्ट गृह मंत्रालय जारी करता है।