Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 25 Jan 2023 10:00 am IST

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिकी पूर्व विदेश मंत्री ने किया चौकाने वाला दावा, पुलवामा हमले के बाद परमाणु युद्ध के करीब थे भारत-PAK


अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने लॉन्च की गई अपनी नई किताब 'नेवर गिव एन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव' में पोम्पियो ने चौकाने वाला खुलासा किया है। 

अमेरिकी पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दावा किया है कि, तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें बताया कि, पाकिस्तान फरवरी 2019 में बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद परमाणु हमले की तैयारी कर रहा है। यह सुनकर वह दंग रह गए थे। पोम्पिओ के मुताबिक, सुषमा स्वराज ने कहा था कि, इसको देखते हुए भारत भी आक्रामक प्रतिक्रिया की तैयारी कर रहा है।

बताया कि, 27-28 फरवरी को अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के लिए हनोई में थे। इसके बाद उनकी टीम ने इस संकट को टालने के लिए भारत और पाकिस्तान के साथ रातभर काम किया था। पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, मुझे नहीं लगता कि दुनिया को पता है कि फरवरी 2019 में भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव परमाणु हमले के कितना करीब आ गया था।

वहीं, पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का कहना है कि उन्होंने अपनी समकक्ष सुषमा स्वराज को कभी भी 'महत्वपूर्ण राजनीतिक खिलाड़ी' के रूप में नहीं देखा, लेकिन विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी पहली मुलाकात में ही उनके साथ अच्छी दोस्ती हो गई।