Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 15 Oct 2021 3:00 pm IST


अब बाल झड़ना होंगे बंद, हफ्ते में दो बार जरूर खाएं यह सब्जी


कुछ खास सब्जियां ऐसी हैं, जिन्हें यदि हम अपनी डायट का रेग्युलर हिस्सा बना लें तो हमारी त्वचा और हमारे बालों को कभी भी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सब्जियां अपने आपमें ही इतने गुणों से भरपूर होती हैं कि त्वचा और बालों की पोषण संबंधी हर जरूरत पूरी हो जाती है। ऐसी ही एक सब्जी है, मशरूम। इसे यदि सप्ताह में दो बार नियमित रूप से खाया जाए तो सिटिंग जॉब करने वाले लोगों की स्किन और हेयर हेल्थ में बहुत जल्दी सुधार आता है।
बालों का झड़ना बंद होता है
बालों के झड़ने और कमजोर होने की बड़ी वजह होती है पोषण की कमी। यह कमी सिर्फ हेयर केयर रुटीन से संबंधित ही नहीं होती है बल्कि पाचन में होने वाली गड़बड़ियों के कारण भी होती है। मशरूम पोटैशियम से भरपूर सब्जी है। ये पोटैशियम बालों की जड़ों को मजबूत करने 
और बालों को मोटा करने का काम करता है।
त्वचा की फर्मनेस बढ़ाए

स्किन का जवां होना, गोरा होना या फिर ऐक्ने और पिंपल जैसी समस्या से फ्री होना एक अलग बात है। जबकि स्मूद और फर्म स्किन होना दूसरी बात। जो लोग सप्ताह में दो से तीन बार मशरूम की सब्जी खाते हैं, उनकी स्किन में एक अलग तरह की फर्मनेस देखने को मिलती है।
क्योंकि इस मशरूम में ऐंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। इसमें पाए जाने वाले ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करके त्वचा की कोशिकाओं को होने वाली हानी को पूरा करती है। इससे स्किन हर समय फ्रेश और रिलैक्स्ड नजर आती है।
सिर्फ दो बार ही क्यों
आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि मशरूम यदि इतनी ही पौष्टिक और अच्छी सब्जी है तो हम इसे सप्ताह में सिर्फ दो बार खाने की बात क्यों कर रहे हैं। तो आप जान लीजिए कि जो लोग सिटिंग जॉब में होते हैं, उनका पाचन बहुत स्लो हो जाता है।
जबकि मशरूम को पचने में बहुत समय लगता है। इसलिए यह सब्जी बहुत हेवी हो जाती है। यदि आप इसे अधिक मात्रा में और बार-बार खाएंगे तो आपको पेट में भारीपन, गैस बनना और अपच की समस्या हो सकती है। जबकि यदि आप वॉकिंग करते हैं और दिनभर शारीरिक श्रम करते हैं तो आप इसे 4 से 5 बार भी खा सकते हैं।