Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 21 Jul 2022 1:00 pm IST


खूबसूरती को नैचुरली बढ़ाएं-तीन इफेक्टिव नुस्खे अपनाएं


दादी-नानी के बताएं नुस्खे बेहद सिंपल और इफेक्टिव होते हैं। अच्छी बात यह है कि इन नुस्खों में इस्तेमाल होने वाला सामान सस्ता और आसानी से मिलने वाला होता है। खूबसूरती को नैचुरली बढ़ाने के लिए आप भी पुराने समय के ब्यूटी सीक्रेट्स को अपना सकते हैं। यहां जानिए कुछ ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में जो आपके भी खूब काम आ सकते हैं... 

नीम और हल्दी- स्किन केयर की बात जब होती है तो नीम और हल्दी दोनों ही एक बेहतरीन सामग्री है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियर गुण से भरा हुआ है जो स्किन को चमक देने में मदद करता है। यह मुंहासों, निशानों, पिग्मेंटेशन और ब्लैकहेड्स को साफ करने में मदद करेगा। नीम का इस्तेमाल शैम्पू की तरह भी कर सकते हैं। दोनों की मदद से आप टोनर, फेस पैक बना सकते हैं।  

केसर और शहद - केसर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। ये एक्ने वाली स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए केसर की 4 रेशों को 5से6 ताजी तुलसी के पत्तों के साथ साफ पानी में भिगो दें, पेस्ट बना लें और ब्रेकआउट पर इस्तेमाल करें। इसी के साथ शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। पुराने समय के सबसे फेमस ब्यूटी सीक्रेट में से एक है ये। शहद एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम कर सकता है। बस दो चम्मच शहद में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे या शरीर पर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में रगड़ें, फिर अच्छे से धोएं।

आंवला और मुल्तानी मिट्टी- आंवला एक आयुर्वेदिक न्यूट्रिएंट है, जो विटामिन सी से भरपूर है। चिकनी और चमकदार स्किन के लिए आप आंवला पाउडर, शहद और गुलाब जल को मिलाकर एक फेस पैक बना सकते हैं। यह समय से पहले एजिंग की समस्या को कम करता है। वहीं मुल्तानी मिट्टी ता इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। स्मूद ब्राइट स्किन के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी ऑयली और मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को तब तक मिलाएं जब तक वे एक चिकना पेस्ट न बन जाएं। इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पूरी तरह सूखने के बाद इसे धो लें।