Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 14 Mar 2022 4:42 pm IST


होली को फुल एंजॉय करने के साथ ही बच्चों का रखें ख्याल


रंगों का त्योहार होली 18 मार्च को है। ये त्योहार हर किसी को खूब पसंद है, खासकर बच्चों को। बच्चों के लिए तो ये काफी दिन पहले ही शुरू हो जाता है। वहीं बच्चे हफ्तों पहले से ही तैयारियों में जुट जाते हैं। हालांकि त्योहार से पहले थोड़ी सी चूक मुश्किल खड़ी कर सकती है। खासकर बच्चों के मामले में सावधानी बरतना जरूरी होता है। ऐसे में होली से पहले ही आपकों कुछ सेफ्टी टिप्स जानने चाहिए, ये आपके खूब काम आएंगे-

1) बच्चों पर रखें नजर - इस बात का ध्यान रखें की आपका बच्चा जहां पर होली खेल रहा है वहां पर कोई बड़ा उनके साथ हो। खासकर तब जब बड़े ड्रम या फिर डब में पानी भरा हो। कई बार सामने आता है कि बच्चा पानी भरने के लिए टब के पास गए और वह उसमें गिर गए तो ऐसे में किसी भी तरह के एक्सिडेंट से बचने के लिए आप बच्चों के आसपास रहें।

2) नैचुरल रंगों का करें इस्तेमाल - बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, ऐसे में अगर सिंथेटिक रंग का इस्तेमाल किया जाएगा तो इससे उनकी स्किन खराब हो सकती है। ऐसे में हर्बल और ईको फ्रेंडली रंगों का इस्तेमाल करें। कैमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल करने से बचें। 

3) स्किन को करें तैयार - रंगों से बचाने के लिए बच्चों की स्किन पर तेल अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसके लिए आप नारियल का तेल या फिर जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसी के साथ होली खेलने से एक रात पहले बच्चों के बालों में अच्छे से तेल लगाएं, फिर अगली सुबह दोबारा से लगाएं। खासकर लड़कियों के बालों को अच्छे से बांध भी दें।