Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 14 Mar 2023 4:48 pm IST


दिल पर बढ़ रहा है गलती का बोझ ? सॉरी कहने के लिए अपनाएं ये तरीके


दुनिया में कोई व्यक्ति ऐसा नहीं हो सकता जो इस बात का दावा कर सकता हो कि उससे कभी कोई गलती नहीं हुई। लाइफ में कभी न कभी हर इंसान से कोई न कोई गलती जरूर हुई होती है। गलती करना गलत नहीं है लेकिन उसका पछतावा होते ही दिल से माफी न मांगना यह बड़ी गलती हो सकती है। गलती का अहसास होते ही तुंरत माफी मांग लेने से रिश्ते को सुधारने में मदद मिलती है। हालांकि कई लोगों को माफी मांगना जितना आसान लगता है उतना असल में होता नहीं है। अगर आपने भी अपने किसी अपने के दिल को चोट पहुंचाई है तो उसे दिल से सॉरी बोलने के लिए अपनाएं ये टिप्स।  

सॉरी बोलें- अगर आपका पार्टनर आपसे हुई किसी गलती की वजह से आपसे नाराज हो गया है तो उसे सॉरी कहने में देर न करें। सीधा उसके पास जाकर मााफी मांग लें। माफी मांगने से सामने वाले व्यक्ति को भी लगेगा कि आपको आपकी गलती का अहसास हो गया है। जिससे आपके लिए उसका गुस्सा शांत हो जाएगा। ध्यान रखें, आप माफी मांगने में जितनी देर करेंगे, आप दोनों के बीच गलतफहमी और मनमुटाव और ज्यादा बढ़ेगा। 

अपने बुरे बर्ताव की जिम्मेदारी लें- अपने पार्टनर से सॉरी कहते समय उसे बताएं कि आपको अपनी गलती का अहसास हो गया है और आप दिल से अपनी गलती मान रहे हैं। ऐसा करते समय बिना कोई  झिझक महसूस करते हुए अपने पार्टनर से अपने बुरे बर्ताव की जिम्मेदारी लें।

वादा करें- पार्टनर से किए बुरे बर्ताव के लिए अगर आप शर्मिंदा हैं तो उससे माफी मांगते हुए बताएं कि आपको इसका दुख है और उनसे वादा करें कि आप भविष्य में ऐसी गलती नहीं करेंगे। 

बात करें- अगर आपको लगता है आप दोनों के बीच सॉरी और गलती महसूस करने के बावजूद कहीं न कहीं कुछ गलत हो रहा है तो एक दूसरे के लिए थोड़ा वक्त निकालकर बात करें। ऐसा करने से आप दोनों को एक दूसरे को समझने में मदद मिलेगी और आपस में छोटी-छोटी बातों पर होने वाले झगड़े भी खत्म हो जाएंगे।