Read in App


• Tue, 30 Mar 2021 8:17 am IST


होली खेलने के बाद हो गई है शरीर में थकान तो करें ये उपाय


होली खेलने के बाद शरीर में थकान और नींद आना स्वाभाविक है और कुछ लोगों की हालत तो ऐसे हो जाती है कि बिस्तर पर जाने के बाद उठने की हिम्मत ही नहीं होती है। शाम के समय में मित्रों और रिश्तेदारों के मिलने आने के समय आप खुद के एकदम सुस्त और बुझे-बुझे पाते हैं।


लेकिन ये सब बातें पिछले साल की थीं, इस बार होली खेलने के बाद भी आप ऊर्जा से भरपूर रह सकते हैं। थकान और शरीर के टूटने जैसी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं, बस कुछ उपायों के प्रयोग में लाकर। अगली स्लाइडों में हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों और खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो होली खेलने के बाद भी आपको ऊर्जा में कोई कमी महसूस नहीं होने देंगी।

नींबू पानी का करें सेवन : होली खेलकर नहाने के बाद शरीर में अगर सुस्ती महसूस हो रही हो तो एक गिलास नींबू पानी पी लें। आप चाहें तो नींबू पानी में चुटकी भर नमक और चीनी भी मिला सकते हैं। नमक और चीनी के मिलाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बना रहता है जिससे शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। इसके अलावा होली में भागदौड़ के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन होने का भी डर रहता है, इस स्थिति में भी नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद माना जाता है।