Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 31 Aug 2022 10:00 pm IST

नेशनल

राजस्व विभाग हर महीने झेल रहा 40 से 50 करोड़ का नुकसान, गहरी नींद सो रहा प्रशासन...


कानपुर में जमीनों की खरीद-फरोख्त में कम स्टांप पेपर लगाकर रजिस्ट्री कराने का खेल काफी फल-फूल रहा है। जिससे राजस्व विभाग को हर महीने लगभग 40 से 50 करोड़ का चूना लग रहा है। 

इस तरह के 100 से ज्यादा मामले अब तक सामने आ चुके हैं। जिनपर कम स्टांप पेपर लगाकर जमीन लिखवाने का मुकदमा दर्ज हो चुका है। शासन स्तर पर इनकी जांच भी मंद गति से जारी है। दरअसल, रजिस्ट्री के बाद खरीदी गई जमीन का स्थलीय सत्यापन कर जमीन की लागत के मुताबिक, उतने मूल्य का स्टांप पेपर लगा है या नहीं इसकी जांच की जाती है। यदि कम स्टांप मिलता है तो उसके खिलाफ आरसी जारी की जाती है। 

करीब 40 प्रतिशत ऐसी रजिस्ट्रियां हैं, जिसमें तय मूल्य से कम का स्टांप लगाकर रजिस्ट्री हो चुकी हैं। जबकि जांच में सब कुछ ठीक बता दिया गया है। वर्तमान में राकेश सचान की पत्नी सीमा सचान के नाम से की गई जमीन की खरीद की जांच के लिए जिला प्रशासन ने शासन को भेज दिया है। अभी मामला वहीं पर रुका हुआ है। इसके अलावा ऐसे मामलों में शहर के कई प्रमुख चेहरे भी शामिल हैं, जो कम स्टांप पेपर लगाने के खेल में शामिल हैं। ऐसे मामलों में एआईजी स्टांप सहित कई अधिकारी भी फंस चुके हैं। जिनके खिलाफ अभी भी जांच चल रही है।