Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 29 Mar 2023 3:52 pm IST


एसिडिटी की समस्या के छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जो किसी को कहीं भी हो सकती है। जरूरी नहीं कि हर जगह दवाएं मौजूद हों। ऐसे में कुछ होम रेमेडीज सबको पता होने चाहिए। वैसे छोटी-मोटी समस्याओं पर दवाएं न खाने की सलाह दी जाती है। आपके किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप हर वक्त बैग में डाले रह सकते हैं। ज्यादातर मामलों में गलत खान-पान को एसिड रिफलक्स की वजह माना जाता है। इससे बचने का एक तरीका यह भी है कि आप अपनी फूडिंग हैबिट्स सुधार लें। अगर आप एसिडिटी के घरेलू उपचार जानना चाहते हैं तो यहां देख सकते हैं।

सौंफ- सीने में जलन या एसिडिटी की समस्या है तो आप सौंफ खाने की आदत डाल लें। रेस्ट्रॉन्ट्स और होटलों में भी खाने के बाद सौंफ और मिश्री दिया जाता है। आपको अक्सर एसिडिटी की समस्या होती है तो साथ में सौंफ रख सकते हैं। 

जीरा- गैस या पेट फूलने से भी एसिडिटी हो सकती है। इसके उपचार के लिए जीरा बेस्ट माना जाता है। आप काले नमक के साथ भुना जीरा खाकर गुनगुना पानी पी सकते हैं। 

लौंग- खाने के बाद एक लौंग चूसने से भी एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, यह हेल्थ के लिए वैसे भी अच्छी होती है। 

ठंडा दूध-ठंडे दूध को एंटीएसिड माना जाता है। अगर आप घर पर हैं और कुछ नहीं मिल रहा तो ठंडा दूध भी पी सकते हैं। 

नारियल पानी-नारियल पानी भी आपके शरीर का पीएच लेवल ठीक करता है। इसमें पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो एसिड रिफ्लक्स को कंट्रोल करते हैं।