Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 4 Mar 2022 3:44 pm IST


जानिए पहले से प्रेग्नेंट महिला 5 दिन बाद फिर कैसे हुई गर्भवती ?


एक महिला के साथ ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. कैलिफॉर्निया में रहने वाली ओडालिस मार्टिनेज ने 5 दिन में दो भ्रूण कंसीव किए. 25 वर्षीय ओडालिस के मुताबिक, वह अपनी पहली प्रेग्नेंसी प्लान कर रही थी लेकिन उन्हें पता चला कि उन्होंने दूसरे गर्भ को भी कंसीव किया है. आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में विस्तार से- 
ओडलिस ने बताया कि वह उस समय प्रेग्नेंट हुई जब वह पहले से ही प्रेग्नेंट थी. ऐसे में उसने दो गर्भ कंसीव किया लेकिन यह जुड़वा नहीं थे, जबकि दोनों में 5 दिन का गैप था. प्रेग्नेंसी के दौरान ओडालिस ने जब अपना पहला स्कैन करवाया तो उन्हें पता चला कि उनके दो बच्चे होने वाले हैं. जिन्हें एक ही हफ्ते में लेकिन अलग-अलग दिन कंसीव किया गया था. बता दें कि इस दुर्लभ घटना को सुपरफेटेशन के नाम से जाना जाता है. यह तब होता है जब एक महिला गर्भवस्था के दौरान दोबारा प्रेग्नेंट हो जाती है. और ऐसा पहली प्रेग्नेंसी के कुछ दिनों बाद या हफ्तों बाद हो सकता है. 
ओडालिस ने बताया कि उनकी दोनों बेटियों की शक्ल काफी मिलती है और हम अक्सर दोनों में काफी कंफ्यूज हो जाते हैं. 
क्या होता है सुपरफेटेशन- सुपरफेटेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भावस्था में एक भ्रूण के होने के बावजूद भी एक नए भ्रूण का निर्माण होता है. इस स्थिति में एक महिला जो पहले से गर्भवती है, फिर से गर्भधारण कर सकती है. यह काफी दुर्लभ स्थिति होती है. ऐसे काफी कम मामले ही सामने आते हैं. आमतौर पर जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसी वक्त दूसरा गर्भधारण नहीं होता है.