Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 6 May 2022 3:23 pm IST


अजवाइन से जुड़े ये असरदार नुस्खे डायबिटीज कर सकते हैं कंट्रोल


आजकल लोगों के बीच डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है। चिंता की बात यह है कि ब्लड शुगर की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं और बच्चों में भी देखने को मिल रही है। अगर समय रहते इस समस्या को कंट्रोल नहीं किया जाता तो ये दूसरे अंग को भी डैमेज कर सकती है। ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के साथ अजवाइन से जुड़े इन नुस्खो को भी आजमा सकते हैं-

खाने का स्वाद बढ़ाकर सेहत का ध्यान रखने वाली अजवाइन में कई तरह के पोषक तत्व पाए पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र तो भी दुरुस्त रखकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट ,एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ फाइबर भी मौजूद होता है जो शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। मधुमेह के रोगियों को खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करने से लाभ मिलता है। 

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल  कहते हैं कि अजवाइन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो आपके खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करते हैं। एक चम्मच नीम पाउडर, आधा चम्मच जीरा पाउडर, अजवायन को एक गिलास गर्म दूध के साथ मिलाकर पीने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट वरुण जी कहते हैं कि अजवाइन का सेवन करने से न सिर्फ मधुमेह में लाभ मिलता है बल्कि ये वजन को भी कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आधा गिलास गर्म पानी में अजवाइन के बीज मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत बनी रहती है।अजवाइन का सेवन करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलती है जिससे वजन भी नियंत्रण में रखता है। बता दें, मोटापा न केवल आपके टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है, बल्कि यह स्थिति को और भी खराब कर सकता है।