Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 21 May 2022 2:00 pm IST

नेशनल

दिल्ली:DU के प्रोफेसर रतन लाल की रिहाई की मांग, हिंदू कॉलेज के छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन


दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी के बाद हिंदू कॉलेज के छात्रों ने प्रोफेसर की रिहाई की मांग को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन किया। रतन लाल को शुक्रवार को एक आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट पर गिरफ्तार किया गया था, जो 50 वर्षीय ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर एक शिवलिंग पाए जाने के दावों के संबंध में किया था।

जानकारी के अनुसार विरोध 21 मई को शुरू हुआ। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सदस्यों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया और उत्तरी जिले में साइबर पुलिस स्टेशन के बाहर प्रोफेसर की रिहाई की मांग की। इस दौरान छात्र हाथ में तख्तियां पकड़े नजर आए।

बता दें कि प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत दर्ज होने के करीब चार दिन बाद दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार 21 मई को दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज में इतिहास पढ़ाने वाले रतन लाल को गिरफ्तार कर लिया।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने 21 मई को राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन की योजना बनाने वाले छात्रों को अनुमति देने से इनकार कर दिया था। प्रोफेसर लाल जिन्हें आईपीसी की धारा 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295ए (धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान या अपमान करने का प्रयास) के तहत गिरफ्तार किया गया है, उन्हें दोपहर में तीस हजारी कोर्ट में पेश किया जाएगा।