Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 5 Mar 2023 4:10 pm IST


Startup: शिमला की मिर्च की खेती कर हर महीने मोटा मुनाफा कमा रहे अमरेश


 वैसे तो हर किसान खेती करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहता है लेकिन समय के साथ खेती करने के तौर तरीकों को बदला कर ही इससे लाभ कमाया जा सकता है। नवाचारों से उन्नत किस्म की खेती की जा सकती है। इसका ज्वलंत उदाहरण रीवा के रीठी गांव के रहने वाले अमलेश पटेल हैं जिन्होंने परंपरागत खेती यानी धान गेहूं की खेती छोड़कर शिमला मिर्च की खेती शुरू की है और अब अच्छी कमाई कर रहे हैं। दरअसल, परंपरागत किसानी से जो भी पैदावार होती है, उससे 6 महीने या साल में सिर्फ एक या दो बार पैसा कमाया जा सकता है। 
किसान को गेहूं और धान दोनों की खेती से कमाई के लिए 6 महीने तक का इंतजार करना पड़ता है, लेकिन रीवा के अमलेश पटेल शिमला मिर्च की खेती कर हर दिन अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इससे पहले अमलेश पटेल परंपरागत खेती करते थे लेकिन उससे उन्हें कोई खास कमाई नहीं होती थी। अब उनका मानना है की परंपरागत खेती में मेहनत ज्यादा है, उस हिसाब से कमाई बेहद कम है। वहीं संरक्षित खेती में उत्पादन अधिक है और इससे किसान को फायदा भी काफी होता है। किसान अमलेश पटेल ने संरक्षित खेती करने की तैयारी की और इसके उन्होंने सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर आधे एकड़ जमीन में नेट हाउस बनाकर शिमला मिर्च की उन्नत किस्म की खेती करनी शुरू की जिससे उन्हें फायदा हुआ। अब उन्होंने परंपरागत खेती छोड़ दी है शिमला मिर्च की ही खेती करने लगे हैं।
   अमलेश पटेल बताते हैं कि आधे एकड़ जमीन में शिमला मिर्च के 6 से 7 हजार पौधे लगे हुए हैं। एक पौधे से तकरीबन 3 से 5 किलो शिमला मिर्च की पैदावार हो जाती है, जो  30 रुपये से लेकर 80 रुपये किलो तक में बिकता है। इस खेती के जरिये अमलेश की हर दिन अच्छी कमाई हो जाती है। अमरेश बताते हैं कि उन्होंने आधे एकड़ जमीन में 20 लाख रुपये की लागत लगाकर खेती शुरू की थी।  जमीन में नेट हाउस का निर्माण करवाया गया था। किसान को सरकारी योजना का फायदा भी मिला और सरकार ने उन्हें 50 प्रतिशत अनुदान दिया। अब वे महज आधे एकड़ में शिमला की खेती से 5 से 6 लाख रुपये सालाना की कमाई कर रहे हैं, जो दूसरी किसी भी तरह की खेती से काफी बेहतर है। किसान का कहना है कि अगर वह 1 एकड़ से ज्यादा जमीन में इन्वेस्टमेंट कर संरक्षित खेती करते हैं तो वह हर महीने एक से 2 लाख रुपए कमा सकते हैं।