Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 28 May 2023 12:50 pm IST

ब्रेकिंग

नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में PM मोदी का स्‍वागत, राष्‍ट्रगान के बाद शुरू हुए शुभकामना संदेश


नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया। तमिलनाडु के मठों से आए अधीनम ने उनको सेंगोल सौंपा तो उन्‍होंने साष्टांग प्रणाम किया और सेंगोल को सदन में स्पीकर की कुर्सी के बगल स्थापित किया। कार्यक्रम के दौरान पीएम ने श्रमयोगियों का सम्मान किया और सर्वधर्म सभा भी हुई।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी नए नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में पहुंचे। उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। तमाम सांसदों और मुख्यमंत्रियों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया। फिर राष्‍ट्रगान गाया गया। इसके बाद शुभकामना संदेश की शुरुआत हुई।

दोनों सदनों के सदस्‍यों ने किया था नए भवन के निर्माण का आग्रह

सबसे पहले नई संसद में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा वर्तमान संसद भवन देश की लोकतांत्रिक गतिविधियों का जीवंत केंद्र रहा है। हमारी प्रगति का मार्गदर्शक रहा है। यह भवन भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति तथा संविधान निर्माण से लेकर हमारी गौरवशाली लोकतांत्रिक यात्रा के दौरान अनेक ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है। उन्‍होंने कहा कि आने वाले वर्षों में परिसीमन के कारण सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना एवं संसद की बढ़ती हुई ज़िम्मेदारियों को देखते हुए वर्तमान संसद भवन में स्थान का अभाव महसूस किया जा रहा था। संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से एक नए भवन के निर्माण का आग्रह किया था।

उप राष्‍ट्रपति धनखड़ ने भी भेजा शुभकामना संदेश

वहीं, नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के संदेश को पढ़ते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की अभूतपूर्वक विकास यात्रा की इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घड़ी और गौरव क्षण में मुझे पूरे देश को बधाई देते हुए बहुत खुशी है... मुझे यकीन है कि इस अमृत काल में बना नया संसद भवन आगे भी हमारे विकास का साक्षी रहेगा।