Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 14 Feb 2023 4:21 pm IST


Startup: मेरठ के इस युवा उद्यमी ने की अनूठी पहल, भांग से बनाएगा वातानुकूलित कपड़े


अभी तक आपने सुना रहा होगा कि भांग का इस्तेमाल नशे और कुछ दवाओं को बनाने में किया जाता है, लेकिन अब आप इससे बने कपड़े भी पहन सकेंगे। सर्दी में गर्म और गर्मियों में ठंडा होना, इसकी विशेषता होगी। साथ ही इससे बनाये गए कपड़े एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी होंगे। इस अनूठे स्टार्टअप को शुरू किया है मेरठ के युवा उद्यमी आयुष सिंह ने। आयुष के मुताबिक उन्होंने भांग के पूरे पौधे के अलग और आकर्षक इस्तेमाल की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे न सिर्फ इसकी खेती करने वाले किसानों की आय में इजाफा होगा, बल्कि इसकी मांग में भी बढ़ोतरी होगी।
अब तक ऐसा प्रयोग सिर्फ चीन में ही होता रहा है लेकिन अब भारत में भी होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि भांग के पौधे के डंठल से रेशे निकालते हैं जिससे कच्चे धागे बनाये जाते हैं। फिर इसे कपड़े के रूप में तैयार किया जाता है। इससे तौलिया, चटाई और शर्ट-पैंट भी बनती है। इसमें बांस या कॉटन को भी मिक्स किया जा सकता है। खुद आयुष भी इससे तैयार कपड़े पहनते हैं। उन्होंने बताया कि भांग से बनने वाले कपड़े की कीमत 700-800 रुपये है। आयुष का कहना है कि भांग से तैयार कपड़ों में एंटी फंगल और बैक्टीरिया नहीं लगता है। यह गर्मी में ठंडा और जाड़े में गर्म रहता है। यही वजह है कि चीन की सेना भी भांग से बने कपड़े पहनती है।
आयुष ने बताया कि उन्होंने दो साल पहले भारत हेंप एग्रो प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपना स्टार्टअप रजिस्टर कराया है और प्रदेश सरकार के साथ प्रोजेक्ट भी एप्रूव कराया है। वर्तमान में एकेटीयू के इनोवेशन हब से इसे इनक्यूबेट किया जा रहा है। आयुष के मुताबिक भांग की पत्ती से एंजाइटी, डिप्रेशन, क्रोनिक पेन मैनेजमेंट, कैंसर पेन, आर्थराइटिस और पेट की बीमारी के लिए हर्बल दवाएं बनाई जाती है। इसमें हल्का नशा होता है। इसके बीज को मल्टी विटामिन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। भांग में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन पाया जाता है। उन्होंने कहा कि अगर इस पर ठीक से काम  पूरा हो गया तो इसके पूरे पौधे का बहुत बेहतर प्रयोग किया जा सकता है।