Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 8 Oct 2022 5:00 am IST


MP में ‘महाकाल लोक’ उत्‍सव, 25 हजार मंदिरों में एक साथ होंगे भजन-कीर्तन


  • सरकार का आदेश- महाकाल कॉरिडोर के उद्घाटन सभी को दिखाने के लिए टीवी की व्यवस्था करें

भोपाल: देश में दीपावली 24 अक्टूबर को हैं, लेकिन मध्य प्रदेश में दिवाली जैसी रौनक 11 अक्टूबर को ही नजर आएगी। प्रदेश के लगभग 25 हजार मंदिरों में दीप सज्जा और भजन-कीर्तन होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम को प्रदेश के गांवों के लोग लाइव देख सकेंगे, क्‍योंकि गांवों में बड़ी टीवी स्क्रीन लगाई जाएंगी। सबसे अधिक फोकस शिव मंदिरों की ओर रहेगा। भाजपा भी इस दिन कार्यक्रम आयोजित करेगी।

उज्जैन में पांच दिनों तक उत्सव मनाया जाएगा। यहां 300 मंदिरों को रंगाई-पुताई का काम किया जा रहा है और 609 पंचायतों के प्रमुख मंदिरों को सजाया जा रहा है। महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम को शिवराज सरकार बड़े उत्सव के रूप में मना रही है। पीएम मोदी 856 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री महाकाल लोक या महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण अमृत सिद्धि योग में करेंगे।

मंदिरों में पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन भी होंगे

प्रदेशभर में 23 हजार सरकारी मंदिर व ट्रस्ट हैं, जबकि दो हजार से अधिक मंदिरों की देखरेख निजी स्तर पर की जाती है। इन मंदिरों में 11 अक्टूबर की शाम पांच बजे दीप प्रज्ज्वलन किया जाएगा। इसके साथ ही पूजा-अर्चना व भजन-कीर्तन भी किए जाएंगे। प्रबंध समिति और पुजारी मंदिरों की साफ-सफाई करेंगे। मंदिर परिसर या आसपास टीवी स्क्रीन की व्यवस्था की जाएगी, जिससे लोग प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख सकें।

इसके लिए नगरीय क्षेत्र में संबंधित निकाय को स्क्रीन या प्रोजेक्टर की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबकि, गांवों में पंचायत स्तर से टीवी स्क्रीन की व्यवस्था की जाएगी। यदि पंचायत में एक ही टीवी स्क्रीन है और गांव ज्‍यादा हैं तो आम लोगों की सहायता से स्क्रीन लगाई जाएगी। जिलाधिकारी अविनाश लवानिया ने इस संबंध में बैठक लेकर सभी एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं।