Read in App


• Wed, 15 May 2024 1:52 pm IST


चंपावत: किसानों की आर्थिक वृद्धि के लिए DM ने की समीक्षा ,मुडयानी नर्सरी को मॉडर्न बनाने के दिए निर्देश


चंपावत। मंगलवार को डीएम नवनीत पांडे ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कृषि से संबंधित विभिन्न विभागों की प्रस्तावित जिला योजना के अंतर्गत प्रस्तुत कार्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि श्रम संबंधित कार्यों को महिला समूह के माध्यम से कराए जाएं।
डीएम ने कहा कि सभी विभाग यह सुनिश्चित कर लें कि इस वित्तीय वर्ष में किसानों की आर्थिक में वृद्धि हो, गांव से पलायन रुके और अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले, ऐसी योजनाओं का चयन कर लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले की सभी 24 न्याय पंचायतों में एक-एक गांव का चयन कर उस गांव को एक मॉडल गांव के रूप में विकसित करते हुए गांव में संभावित कृषि संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के तहत करें।

उन्होंने डीएचओ को मुडयानी नर्सरी को मॉडल नर्सरी बनाए जाने, रेशम विभाग को अधिक से अधिक किसानों को शहतूत के पौध वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने काश्तकारों के माध्यम से मछली की होम डिलीवरी कराए जाने की व्यवस्था करने को भी कहा। बैठक में सिंचाई, लघु सिंचाई, नलकूप विभाग को जिले में कृषि संचित क्षेत्र को बढ़ाए जाने को लेकर नहरों, गूलों का निर्माण और मरम्मत कराए जाने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ संजय कुमार सिंह, डीडीओ दिनेश दिगारी, मुख्य कृषि अधिकारी जीएस भंडारी, डीएचओ टीएन पांडे आदि मौजूद रहे।