Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 29 May 2022 8:00 pm IST


बुखार आए तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजें


मौसम बदलने के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे हमें अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए. गर्मी और बारिश के मौसम में चलने वाली हवाओं के कारण एक खास तरह का बुखार काफी अधिक फैलता है, जिसे हे फीवर  कहा जाता है. गर्मी और बारिश में (मार्च से सितंबर के बीच) चलने वाली हवाएं कुछ ऐसे कणों को हवा में छोड़ती हैं जो सांस के द्वारा गले और नाक में चले जाते हैं, जिससे बुखार और एलर्जी हो जाती है. आंख में खुजली, नाक बहना, साइनस, डार्क सर्कल, थकान, जुकाम, खांसी, बुखार इसके लक्षण हैं. इस हे फीवर में कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए, नहीं तो स्थिति और गंभीर हो सकती है. अब वे कौन सी चीजें जो हे फीवर में खाने से बचना चाहिए, उनके बारे में जान लीजिए.

1 .  डेयरी प्रोडक्ट
अधिकांश प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट शरीर में बलगम को बढ़ाते हैं इसलिए ये किसी भी एलर्जी को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं, अनाज के साथ पनीर और दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट नाक में बलगम को बढ़ा देते हैं, जिससे नामक रुक जाती है. इसलिए चाय में गाय के दूध की जगह बादाम या जई का दूध मिलाएं. लेकिन याद रखें नारियल के दूध का सेवन न करें.

2 . शराब (Alcohol)

अल्कोहल में हिस्टामाइन पाए जाते हैं जो फीवर के दौरान आंख में खुजली को बढ़ा देते हैं और सूंंघने की क्षमता कम कर सकते हैं. बीयर, साइडर और रेड वाइन जैसी ड्रिंक में हिस्टामाइन अधिक होते हैं जो हे फीवर के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं. इसलिए इनका सेवन करने से बचें.

3.  मिठाई (Sweet)

चीनी और प्रोसेस्ड फूड शरीर में हिस्टामाइन प्रोडक्शन का कारण बनते हैं, जिससे हे फीवर के लक्षण और अधिक बढ़ सकते हैं. इसलिए मीठे का सेवन काफी कम करें या फिर बंद कर दें.