Read in App


• Thu, 1 Feb 2024 10:53 am IST


फर्जी फौजी चढ़ा पुलिस के हत्थे, आर्मी में भर्ती के नाम पर देता था युवाओं को झांसा


रुड़की: हरिद्वार की रुड़की कोतवाली पुलिस ने एक फर्जी फौजी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. उक्त व्यक्ति फर्जी फौजी बनकर युवकों को आर्मी में भर्ती करने और ट्रेनिंग कराने के नाम पर पैसे ऐंठ लेता था. पुलिस ने फर्जी फौजी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

सेना भर्ती के नाम पर ठगी: रुड़की सिविल लाइन कोतवाली में तैनात उप निरीक्षक कर्म सिंह चौहान और हेड कांस्टेबल जितेंद्र कुमार कोतवाली क्षेत्र के मोहनपुरा में शांति व्यवस्था ड्यूटी और चेकिंग कर रहे थे. इसी दौरान मुखबिर द्वारा पुलिस को अवगत कराया गया कि एक व्यक्ति आर्मी की ड्रेस में मिलिट्री हॉस्पिटल के निकट ओवर ब्रिज पर खड़ा है जो खुद को फौजी बता कर युवाओं को फौज में भर्ती करवाने का झांसा दे रहा है. वह व्यक्ति संदिग्ध प्रतीत हो रहा है.

पुलिस के हाथ लगा फर्जी फौजी: इस सूचना पर पुलिस ओवर ब्रिज के निकट मिलिट्री हॉस्पिटल के पास पहुंची तो एक व्यक्ति आर्मी की वर्दी में खड़ा दिखाई दिया. पुलिस द्वारा उससे नाम पता और यूनिट का नाम पूछा गया तो इसने बताया कि मैं आर्मी अस्पताल रुड़की में तैनात हूं. पुलिस ने उससे अधिकारियों के नाम और फोन नंबर पूछे तो यह व्यक्ति इधर-उधर की बातें करने लगा. शक होने पर पुलिस ने उससे आईडी कार्ड दिखाने को कहा. उक्त व्यक्ति आईडी कार्ड नहीं दिखा पाया.

यूपी का रहने वाला है जालसाज: कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम मनमोहन यादव (22 वर्ष) पुत्र राम लखन सिंह यादव निवासी ग्राम देहना थाना अल्लाहगंज जिला शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश बताया. पुलिस द्वारा आर्मी अस्पताल रुड़की में उसके बारे में जानकारी की गई तो इस नाम पते का कोई जवान तैनात नहीं पाया गया. वहीं पुलिस द्वारा जब उससे और सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि मैं बेरोजगार हूं. मैं युवकों को सेना में भर्ती करने का झांसा देकर पैसे ऐंठ लेता हूं. युवकों को आर्मी में भर्ती करने और ट्रेनिंग कराने के नाम पर पैसे ले लेता हूं.

युवाओं को फौज में भर्ती कराने का देता था झांसा: इसकी सूचना मिलिट्री इंटेलिजेंस रुड़की को दी गई. मिलिट्री इंटेलिजेंस की टीम ने मौके पर आकर उक्त व्यक्ति के बारे में पूर्ण रूप से तस्दीक की. सेना की तस्दीक में भी पता चला कि उक्त व्यक्ति फर्जी फौजी बनकर घूम रहा है. रुड़की यूनिट में इस नाम का कोई जवान नहीं है. पुलिस द्वारा मनमोहन नाम के इस व्यक्ति को लोगों को धोखा देने की नीयत से आर्मी की वर्दी धारण कर छल करने के आरोप में धारा 140 419 आईपीसी में गिरफ्तार कर लिया.