Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 2 Oct 2022 5:00 pm IST

नेशनल

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ मनोज पांडे ने कहा- अच्छी तकनीकि के साथ ही युद्ध जीतना संभव


इंडिया मोबाइल कांग्रेस के पहले दिन एक कार्यक्रम में मौजूद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ मनोज पांडे ने भविष्य के युद्ध की झलक दिखलाई। उन्होंने टेक इंडस्ट्री से अग्निवीरों के लिए भी सामने आने की भी मांग की।

वहीं इस दौरान जनरल मनोज पांडे भविष्य ने युद्ध में तकनीक के इस्तेमाल पर आयोजित एक सेशन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि, युद्ध वही जीतेगा जिसके पास बेहतर तकनीक होगी। क्योंकि, आज की सुरक्षा तकनीक पर आधारित है। हमें भविष्य के युद्ध में तकनीक के इस्तेमाल पर चर्चा करते हुए बहुत पीछे जाने की जरूरत नहीं है। 

उन्होंने बताया कि, साल 2020 में आर्मेनिया और अजरबैजान के युद्ध में ड्रोन का उपयोग हुआ। ड्रोन का इस्तेमाल हमास के खिलाफ इस्राइल ने किया। रूस और यूक्रेन के युद्ध में भी तकनीक का जबरदस्त इस्तेमाल देखने को मिल रहा है। 

जनरल मनोज पांडे ने न सिर्फ तकनीक पर बात की, बल्कि अग्निवीरों की चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि टेलिकॉम और टेक इंडस्ट्री से जुड़ी कंपनियां 4 साल के बाद अग्निवीरों के पहले बैच से बाहर आए सैनिकों को बेहतर अवसर प्रदान करें। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के ये अनुशासित युवा बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।