Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 5 Jul 2022 11:30 am IST

नेशनल

राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 में गुजरात को लगातार तीसरी बार मिला ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पुरस्कार’


राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 में गुजरात को लगातार तीसरी बार 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन राज्य' घोषित किया गया है। राज्य को 2019 और 2020 में भी 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य' चुना गया था। इस बार गुजरात, कर्नाटक और मेघालय तीनों को इस खिताब के लिए चुना गया है। मेघालय को एक करोड़ से कम आबादी वाले छोटे राज्यों में शामिल किया गया है। तीनों राज्यों ने स्टार्टअप के लिए एक मजबूत इकोसिस्टम प्रदान करने के लिए ये खिताब दिया गया है।  

वहीं स्टार्टअप को मजबूती देने में उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड को नेतृत्वकर्ता राज्य चुना गया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 के नतीजे घोषित किए। इस आयोजन में 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया। स्टार्टअप इंडिया के साथ डीपीआईआईटी द्वारा आयोजित 2021 की रैंकिंग सात व्यापक सुधार क्षेत्रों पर आधारित थी, जिसमें संस्थागत समर्थन, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देना, बाजार पहुंच, ऊष्मायन समर्थन, वित्त पोषण सहायता, मेंटरशिप समर्थन और 26 कार्य बिंदुओं के लिए सक्षमकर्ताओं की क्षमता निर्माण शामिल थे।

इन राज्यों का मूल्यांकन सात क्षेत्रों में किए गए सुधार के आधार पर किया गया है। इन क्षेत्रों में संस्थागत समर्थन, नवाचार को बढ़ावा देना, बाजार तक पहुंच मुहैया कराना और पूंजी उपलब्ध कराने जैसे 26 कार्य बिंदु शामिल हैं।

 

शीर्ष प्रदर्शन वाले राज्य : केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर

नेतृत्वकर्ता राज्य : उत्तर प्रदेश, पंजाब व उत्तराखंड के  अलावा तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार आइलैंड, अरुणाचल प्रदेश एवं गोवा

आकांक्षी नेतृत्वकर्ता: छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पुडुचेरी और नगालैंड

उभरते स्टार्टअप परिवेश वाले राज्य : आंध्र प्रदेश, बिहार, मिजोरम, लद्दाख

 

रैंकिंग के साथ सरकार ने सभी प्रतिभागियों के लिए राष्ट्रीय रैंकिंग रिपोर्ट, साथ ही विशिष्ट राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की रिपोर्ट भी जारी की। जिसमें रूपरेखा और कार्यप्रणाली, मूल्यांकन प्रक्रिया और परिणामों सहित अभ्यास की समग्र संरचना पर प्रकाश डाला गया है।

DPIIT ने 2018 में स्टेट स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क लॉन्च किया

 

DPIIT ने 2018 में नवाचार और उद्यमिता का समर्थन करने और राज्यों में इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए स्टेट स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क लॉन्च किया। भारत के प्रधानमंत्री ने 16 जनवरी, 2016 को एक मजबूत स्टार्टअप और उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण, सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से "स्टार्टअप इंडिया" पहल शुरू की।

 

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम है

 

आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम बन गया है, जिसमें 72,000 से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। भारत की अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप्स के योगदान को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में घोषित किया।