Read in App


• Thu, 17 Oct 2024 5:30 pm IST


बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो खाना शुरू कर दें ये चीजें...


बालों को हेल्दी रखना चाहती हैं तो इन्हें अंदर से पोषण देने की जरूरत होती है. इसलिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. पोषक तत्वों की कमी हो जाने से बालों के झड़ने, हेयर थिनिंग और बालों के कमजोर होकर टूटने जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं. लेकिन सही डाइट से हेल्थ के साथ-साथ बाल भी शाइन करते हैं.न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि हेल्थ के लिहाज के विटामिन और मिनरल्स जरूरी होते हैं, बालों के लिए भी ये उतने ही आवश्यक हैं. अक्सर शरीर में विटामिन बी12 और डी की कमी से बाल झड़ने लग जाते हैं. ऐसे में बालों के लिए सही पोषण बेहद जरूरी है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कौन-कौन से फूड बालों के लिए फायदेमंद हैं.

हरी सब्जियां - हरी पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. आप अपनी डाइट में केल के पत्ते , पालक, बेबी स्पिनेच और चौलाई जैसी सब्जियों का सेवन करें. इनसे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और हेयर फॉल भी कम होगा.

अलसी के बीज- सीड्स हमेशा से ही बालों के लिए बेहद फायदेमंद बताए गए हैं. इन्हीं सीड्स में अलसी के बीज का नाम भी आता है. अलसी के बीजों में ओमेगा, विटामिन ई और अन्य प्रकार के हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. ये बालो को घना बनाने के साथ-साथ इन्हें शाइनी भी बनाते हैं.

कद्दू के बीज- कद्दू के बीजों में ओमेगा फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. इसके बीज में जिंक की मात्रा काफी होती है. इन्हें खाने से हेयर फॉल की समस्या कंट्रोल में रहती है. एक्सपर्ट भी डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने की सलाह देते हैं.

बादाम- बादाम को बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है बादाम और इसका सेवन करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है. बालों का शाइनी बनाना हो तो कद्दू के बीज खाना शुरू कर दें.
वहीं, इसके अलावा दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इनमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.