Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 15 Jun 2022 2:04 pm IST


उत्तराखंड में गांव-गांव तक पहुंचेगी सड़क, बजट में 3200 करोड़ का प्रावधान


उत्तराखंड में सड़कों के विकास पर 3200 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। बजट में सरकार ने राज्य और केंद्र पोषित योजनाओं के तहत बड़े स्तर पर बजट का प्रावधान किया है। अगले वित्त वर्ष में राज्य में 2288 किमी लम्बी सड़कों को ठीक करने का लक्ष्य रखा गया है।वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल की ओर से सदन में पेश किए गए बजट में पांवटा साहिब से दून तक 44 किमी सड़क के निर्माण।

चम्पावत में बनबसा से नेपाल के कंचनपुर तक भारतीय सीमा में चार किमी सड़क, भानियावाला से ऋषिकेश तक फोर लेन 26 किमी सड़क, काठगोदाम-लालकुआं-हल्द्वानी बाईपास 37 किमी और रुद्रपुर बाईपास 21 किमी सड़क का निर्माण प्रस्तावित किया गया है। इन सभी परियोजनाओं के लिए केंद्र पोषित योजनाओं के तहत 3 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके अलावा राज्य में मेरा गांव मेरी सड़क योजना के तहत भी सड़कों का विकास किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि राज्य में 10 साल से पुराने क्षतिग्रस्त सड़कों को सुधारने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत राज्य में 2288 किमी सड़कों को ठीक किया जाना है। इसके अलावा बजट में राज्य में सड़क परियोजनाओं के विकास के लिए अन्य मदों में भी बजट का ऐलान किया गया है।