Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 5 Jan 2022 3:36 pm IST


Fridge में रखे खाने का बिगड़ जाता है स्वाद? बदलिए इन तरीकों को..


फ्रिज की सफाई करना, इसमें खाना स्टोर करना तो हर किचन में होता है लेकिन कई लोगों की ये समस्या होती है कि वो जैसे ही फ्रिज में खाना रखते हैं उसके बाद इसका स्वाद खराब हो जाता है हम यहां आपको बताएंगे कि आप फ्रिज में खाना रखते समय क्या गलतियां कर रहे हैं- 

बिना ढके खाना रखना- खाने का स्वाद बिगड़ने का सबसे बड़ा कराण ये भी है कि आप उसे बिना ढके रख देते हैं. ये तरीका गलत है और इसे बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ऐसे में दो चीजें होती हैं. पहली कि खाने के ऊपर एक लेयर बन जाती है जो सख्त होती है और ये ज्यादा ठंडक होने के कारण बनती है. दूसरी ये कि खाने का स्वाद इतने कम तापमान में ज्यादा देर रहने की वजह से बिगड़ जाता है.

फ्रिज को बहुत ज्यादा भर देना- ज्यादातर घरों में ये देखा गया है कि उनका फ्रिज खचाखच भरा हुआ होता है. ऐसा करना ही सबसे बड़ी गलती होती है.

गीले बर्तन में सामान फ्रिज में रख देना- सर्दियों के समय का साग हो या गर्मियो के समय की नॉर्मल सब्जी. अगर आप फ्रिज में ऐसी चीजें रखते हैं जो गीली हो यानी पानी की बूंदें उसमें मौजूज हों तो ये उसका स्वाद भी खराब करेगा और उन्हें जल्दी गलाएगा भी. इसी तरह अगर आप गीले बर्तन को फ्रिज में रख देंगी तो उसके आस-पास रखी चीजों पर भी असर होगा.