Read in App


• Thu, 18 Feb 2021 1:10 pm IST


"Happy birthday Sajid Nadiadwala"



एक गुजराती परिवार से संबंधित, नाडियाडवाला का जन्म मुंबई में सुलेमान नाडियाडवाला के घर हुआ था। उनके कई परिजन जिसमें ए. जी. नाडियाडवाला और ए. के नाडियाडवाला शामिल हैं 1960, 1970 और 1980 के दशकों के सफल फिल्म निर्माता रह चुके हैं। उनके चचेरे भाई फिरोज ए नाडियाडवाला भी एक सफल फिल्म निर्माता हैं। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं कुछ रोचक तथ्य.

- नाडियाडवाला ने एक AC तकनीशियन के रूप में शुरूआत की और बाद में उन्होंने एक स्पॉट बॉय के रूप में काम किया, फिर स्नातक के बाद उन्होंने अपने चाचा के प्रोडक्शन हाउस में सहायक निर्माता के रूप में कार्य किया उसके पश्चात उन्होंने "नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट" नामक अपनी स्वयं की निर्माण कंपनी की स्थापना की। निर्माण कंपनी ने कई हिट फिल्मों का निर्माण किया जिनमें शामिल है जीत (1996), जुड़वा (1997), हर दिल जो प्यार करेगा (2000) और मुझसे शादी करोगी (2004).

- बड़े पैमाने पर प्रचार किये जाने के बावजूद उनकी 2006 की फिल्म जान ए मन बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक साबित हुई. उनकी अगली रिलीज, 2007 की फ़िल्म हे बेबी, वर्षकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी।[4] उनकी 2009 की फिल्म कमबख्त इश्क ने विश्व भर में ख्याति प्राप्त की जिसका कारण था अमरीकी अभिनेताओं जैसे, सिल्वेस्टर स्टेलोन, डेनिस रिचर्ड्स और ब्रैंडन रूथ का फिल्म में शामिल होना और शुरुआत के समय इसमें अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर की भागीदारी की अफवाहें उड़ीं. 

- 20 मई 1992 को उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री [[दिव्या भारती]प्रेम करते -करते चुपके से शादी कर ली.कुछ दिन तक परिवार से छुपकर रहना पड़ा उनका वैवाहिक जीवन दुर्भाग्यवश अल्पकालिक साबित हुआ जब 5 अप्रैल 1993 को अपने अपार्टमेंट की इमारत से गिर कर दिव्या की मौत हो गई। उनकी मृत्यु संदिग्ध हालात में हुई, लेकिन कभी भी कुछ साबित नहीं हो पाया और उनकी मृत्यु आज तक एक रहस्य बनी हुई है।

- यह आरोप लगाया जाता है कि उसकी मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी। समाचार आख्याओं के अनुसार अगले दिन उनकी मृत्यु की खबर सुनकर साजिद बेहोश हो गये थे। उनकी चिता को आग देने के तुरंत बाद वे फिर बेहोश हो गये। उसके बाद से उन्होंने अपनी कुछ फिल्मों को दिव्या की स्मृति में समर्पित किया।

- वे अपनी फिल्मों में अक्सर ही सलमान खान और अक्षय कुमार को लेते हैं, क्योंकि सलमान उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं, जबकि अक्षय कुमार उनके बचपन के मित्र हैं (दोनों ने ही डॉन बॉस्को स्कूल में अध्ययन किया जहां साजिद अक्षय के सिनीयर थे।